आगामी मानसून को देखते हुए डीएम चमोली ने बाढग्रस्त क्षेत्रो की जनता को सतर्कता बर्तने के जारी किये निर्देश

1 min read

चमोली । जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने समस्त विभागों को आगामी मानसून अवधि में अतिवृष्टि, बाढ, भूस्खलन एवं नदियों का जल स्तर बढ़ने पर आम जनमानस की सुरक्षा के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण करते हुए विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश जारी किए है। ताकि प्राकृतिक आपदा से होने वाली क्षति को न्यून किया जा सके। उन्होंने सड़क निर्माणदायी संस्थाओं को निर्देशित किया है कि मानसून अवधि में सड़क मार्ग अवरूद्व होने की स्थिति में अबिलंब मार्ग को सुचारू करने हेतु पर्याप्त संख्या में मशीनें तैनात की जाए। बरसात से पहले सड़क की नालियों, कलवटों की सफाई की जाए।

सिंचाई विभाग को नदियों के जलस्तर की नियमित रिपोर्ट उपलब्ध कराने तथा नदी किनारे संवेदनशील स्थलों को खाली कराकर जनधन की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है। नगर पालिका क्षेत्रों में जल निकासी की समुचित व्यवस्था, पुलिस विभाग को पर्याप्त संख्या में राहत बचाव दल तथा स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सकों की तैनाती के साथ ही जीवन रक्षक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने को कहा गया है। पूर्ति विभाग को मानसून अवधि के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में खाद्यान्न, रसोई गैस एवं अन्य सामग्री का समुचित भण्डारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।
वन विभाग एवं जिला पंचायत को वैकल्पिक मार्गो को दुरुस्त रखने, विद्युत, उरेडा, जल संस्थान को विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति बाधित होने पर तत्काल सुचारू करने, तहसील प्रशासन को  24×7  की तर्ज पर कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए आपदा के समय विभागीय समन्वय के साथ त्वरित राहत एवं बचाव कार्य करने के निर्देश दिए गए है।
जिलाधिकारी ने सभी विभागों को अपने विभागीय स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करते हुए विभाग से संबंधित सूचनाएं नियमित रूप से जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र गोपेश्वर को उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए है। साथ ही किसी भी प्रकार की आपदा, दुर्घटना की सूचना तत्काल ई-मेल को भेजे जाये।
Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.