शिक्षा के साथ साथ प्रकृति और संस्कृति का ज्ञान होना परम आवश्यक

ऋषिकेश। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रान्त पर्यावरण प्रमुख एवं जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य विनोद जुगलान ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय खदरी में वन अग्नि सुरक्षा के तहत छात्र छात्राओं को वनों के महत्व एवं वनाग्नि से होने वाले नुकसान से अवगत कराया।

पर्यावरण विद जुगलान ने कहा कि शिक्षा के साथ साथ प्रकृति और संस्कृति का ज्ञान होना परम आवश्यक है।उन्होंने कहा कि वन से ही जीवन है।प्रकृति के संरक्षण संवर्धन के प्रयास करने होंगें तभी जैवविविधता भी संरक्षित होगी।उन्होंने कहा कि फरवरी माह से ग्रीष्म कालीन समय की शुरुआत के साथ ही वनाग्नि की संभावनाएं बनती हैं।वनों को आग से सुरक्षा के लिए जागरूकता ही उपाय है।उन्होंने वन एवं वन्यजीवों के बारे में विद्यार्थियों के ज्ञान और प्रधानाध्यापिका अनिता भण्डारी की सराहना की।इस अवसर पर वन क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश गम्भीर सिंह धमान्दा,उपराजी अधिकारी चन्द्र शेखर भट्ट,उपराजी अधिकारी सतीश पोखरियाल,फारेस्ट गार्ड ईश्वर सिंह,वन आरक्षी सुभाष बहुगुणा,वनकर्मी मनोज कुमार,ओम प्रकाश,रामेश्वरी पुण्डीर,पुष्पा देवी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.