विद्यालय का विस्तृत इतिहास लेखन में शिवानी डिमरी को मिला प्रथम स्थान

देहरादून। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के टास्क 207 के अंतर्गत राज्य स्तर पर उत्तराखंड के सभी विद्यालयों के बच्चों को विद्यालय का विस्तृत इतिहास लेखन के लिए दिया गया था । इसमें विद्यालय स्तर से अधिकतम दो बच्चों द्वारा लिखित प्रोजेक्ट को विकासखंड स्तर पर भेजा जाना था। चकराता विकासखंड के कुल 17 विद्यालयों से यह प्रोजेक्ट विकासखंड चकराता को भेजे गए थे। इनमें से पहले स्थान पर राजकीय इंटर कालेज खरोड़ा की कक्षा 12 की छात्रा शिवानी डिमरी के प्रोजेक्ट का चयन हुआ। दूसरा स्थान राजकीय इंटर कॉलेज चकराता की सानवी वर्मा और तीसरा स्थान राजकीय इंटर कॉलेज दसऊ की जिया चौहान ने प्राप्त किया । राजकीय इंटर कॉलेज खरोडा के प्रधानाचार्य गोविंद सिंह रौथाण ने कहा कि विद्यालय भवन के आपदा में बहने के बाद विद्यालय प्राथमिक विद्यालय खरोड़ा के ऊपर बनाई गई तीन शेड में अस्थाई रूप से चल रहा है। परिस्थितियां प्रतिकूल होने पर भी शिक्षकों द्वारा किए जा रहे लगातार प्रयासोंछत्रो से विद्यालय के बच्चे ऐसी उपलब्धि प्राप्त कर रहे हैं । यह गौरव का विषय है । इस प्रोजेक्ट से जुड़े शिक्षक डॉ उमेश चमोला ने बताया कि विद्यालय के विस्तृत इतिहास को तैयार करने के लिए बच्चों द्वारा गांव के बुजुर्गों से बातचीत की गई । विद्यालय की भौगोलिक स्थिति, इतिहास , स्थानीय ऐतिहासिक भवन, स्थानीय कृषि परंपरा, मेले पर्व आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर विद्यालय के विस्तृत इतिहास पर आलेख तैयार किया गया । चयनित प्रोजेक्ट की मेंटर आरती शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा चलाई गई यह पहल बच्चों को रचनात्मक लेखन की ओर ले जाएगी । शिक्षक युद्ध वीर चौहान ने प्रथम स्थान प्राप्त छात्रा शिवानी को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि वह आगे भी ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेती रहेगी। सतपाल सिंह चौहान ,सतवीर सिंह कृपाराम जोशी , इंदु कार्की, पमिता जोशी ,ममता वर्मा,प्रेम राणा, कविता शर्मा और उपमन्यु ने भी शिवानी के प्रोजेक्ट के चयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है ।

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