विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ध्यानपुर और अचत्ता

1 min read

यात्रा में विभिन्न विभागों के स्टॉल्स पर उपलब्ध है सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी

सितारगंज। उत्तराखंड के देहरादून और उधमसिंह नगर जिलों के जनजातीय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्रम जारी है। इसी कड़ी में मंगलवार को उधमसिंह नगर के सितारगंज ब्लॉक के ग्राम ध्यानपुर और अचत्ता में संकल्प यात्रा का रथ पहुंचा, जिसका ग्रामीणों ने स्वागत किया। इस कार्यक्रम में मत्स्य, गन्ना, बिजली, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।

मेरी कहानी, मेरी जुबानी….

विकसित भारत सकंल्प यात्रा में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थी अपनी कहानी के माध्यम से बता रहे हैं कि कैसे योजनाओं का लाभ उठाकर उनकी जिंदगी बदल रही है। मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की लाभार्थी ध्यानपुर निवासी श्रीमती नीरज, श्रीमती मंजीत कौर, श्रीमती सीमा और श्रीतमी जयंती राणा ने बाताया कि उनके स्वयं सहायता समूह को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है, जिससे समूह में काम करने वाली महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन हो रहे हैं।
उज्ज्वला योजना की ग्राम ध्यानपुर की लाभार्थी श्रीमती स्वाति राणा और श्रीमती अनुसुया ने बताया कि मुफ्त रसौई गैस प्राप्त होने के बाद उनका जीवन बदल गया है। अब उनका समय भी बचता है और घर को धुएं से भी निजात मिल गई है। ध्यानपुर निवासी हरिओम राणा ने बताया कि वह लंबे समय से मनरेगा योजना के लाभार्थी हैं और इस योजना ने उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत की है। ग्राम अचत्ता निवासी श्री रमेश जोशी ने बताया कि वह स्यॉल हेल्थ कार्ड के लाभार्थी। इस योजना के माध्यम से उनकी खेती की आमद में अब बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ हर किसान को लेना चाहिए।

ड्रोन से खेती

सकंल्प यात्रा में कृषि विभाग के स्टॉल पर कृषि से जुड़ी जानकारी ग्रामीणों को दी जा रही है। इसी कड़ी में ध्यानपुर और अचत्ता गांव के किसानों को डेमो देकर दिखाया गया कि कैसे ड्रोन के माध्यम से अधिक फसलों को खाद-पानी दिया जा सकता है। इस डेमो से किसान काफी लाभांवित हो सकते हैं। इस मौके पर उन्हें खेती संबंधी अन्य जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.