सातताल और फरसौली के जंगल में भीषण आग, वन संपदा को पहन भारी नुकसान

1 min read

नैनीताल । जनपद में भवाली के सातताल और फरसौली के जंगल में बुधवार को आग लगने से वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। वन विभाग आग बुझाने का प्रयास कर रहा है। किन्तु अभी तक आग पर काबू नही पाया जा सका है।

 फरसौली में पूर्व ग्राम प्रधान संजीव भगत ने बताया कि जंगल की आग आबादी की ओर पहुंच गई। स्थानीय लोगों और फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में लगी रही।इधर, सातताल के जंगल में भी आग लगने से वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। वन दरोगा किशन भगत ने बताया कि जंगल में लगी आग बुझानेजैसे जैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है, जंगलों के धधकने का सिलसिला भी बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में वनाग्नि की 31 घटनाएं हुई जिसमें कुमाऊं मंडल में 18 और गढ़वाल मंडल में 18 घटनाएं शामिल हैं जबकि दो घटनाएं वन्यजीव क्षेत्र में हुई हैं। इन घटनाओं में 38 हेक्टेअर क्षेत्रफल में वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक वनाग्नि एवं आपदा प्रबंधन निशांत वर्मा की ओर से जारी वनाग्नि बुलेटिन के मुताबिक कुमाऊं मंडल के आरक्षित वन क्षेत्र में वनाग्नि की 16 और सिविल-वन पंचायत क्षेत्र में दो घटनाएं हुई हैं। आग बुझाने में वन विभाग की टीम लगी हुई है। उन्होंने कहा कि जंगल में आग लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.