नेपाली फार्म में सर्वजनिक शौचालय के अभाव में असुविधाओं से जूझ रहे यात्री

ऋषिकेश। न्याय पँचायत क्षेत्र श्यामपुर अंतर्गत नेपाली फार्म में यात्रियों की लगातार बढ़ रही आवाजाही और यहाँ सार्वजनिक शौचालय के अभाव में खासकर महिला यात्रियों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए यहाँ सार्वजनिक शौचालय निर्माण की माँग स्थानीय काफी समय से करते आरहे थे।संज्ञान लेते हुए नगर निगम ऋषिकेश के स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर और जिला गंगा सुरक्षा समिति के नामित सदस्य पर्यावरण विद ने इसका संज्ञान लेते हुए। नेपाली फार्म राष्ट्रीय राज मार्ग पर शौचालय निर्माण के लिए अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राज मार्ग से अनापत्ति देने की माँग करते हुए उनसे फोन पर न केवल बात की,बल्कि आगामी सोमवार को सम्बन्धित अधिकारियों को उक्त स्थान के भौतिक सर्वेक्षण के लिए आमंत्रित किया।

समाजसेवी जुगलान ने कहा कि यहाँ सार्वजनिक शौचालय की सुलभता न होने के कारण महिलाओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।वहीं दूसरी ओर शौचालय के अभाव में यहाँ टेम्पो रिक्शा चालकों सहित यात्रियों को भी शौच के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है।इससे एक ओर स्वच्छता प्रभावित होती है तो दूसरी ओर वन्यजीवों से जान का भय बना रहता है।उन्होंने कहा कि यह राज्य महिलाओं और युवाओं के बलिदान पर बना है। इस लिए हम महिला दिवस पर हम संकल्प लेवें कि महिलाओं से जुड़ी उनकी सामाजिक समस्याओं के समाधान के लिए मिलजुलकर प्रयास करें।इसमें मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।गौरतलब है कि समाचार पत्रों द्वारा यहाँ शौचालय की समस्या को उजागर किया जा रहा था।जुगलान ने बताया कि राष्ट्रीय राज मार्ग विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र देने के साथ ही स्वजल परियोजना प्रबन्धक और जिला विकास अधिकारी देहरादून के संयोजन में यहाँ शीघ्र ही दो सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।अगले सप्ताह अधिकारियों द्वारा मौके पर आकर भौतिक सर्वेक्षण पर सहमति बन गयी है।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.