भारत ज्ञान समागम में शिक्षा के नये आयाम पर हुआ मंथन

1 min read
रूड़की। कोर यूनिवर्सिटी रूड़की में भारत ज्ञान समागम का आयोजन हुआ। यह समागम शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें देश भर के 22 राज्यों के 50 से अधिक कुलपतियों और 500 से अधिक विद्यालयों के प्राचार्यों ने भाग लिया। समागम के मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, मुख्य अतिथि शिव खेड़ा थे। इस कार्यक्रम में शिक्षा के नये आयामों पर मंथन हुआ, जिसमें विशेषज्ञों ने नई शिक्षा नीति में मल्टीडिसिप्लिनरी रेगुलेशन, इनोवेशन, टेक्नोलॉजी और एंटरप्रेन्योरशिप को शिक्षा में शामिल करने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया।
यह पहली बार है जब कोई निजी विश्वविद्यालय इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया है। समागम में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले शिक्षकों को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और एक्सेमप्लेरी अवार्ड से सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य आयोजक डॉ. गेसू ठाकुर और डॉ. मनीष कुमार माथुर ने बताया कि इस समागम का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में विचारों का आदान-प्रदान करना और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए नई रणनीतियां विकसित करना था। बहुप्रतीक्षित शिक्षा शिखर सम्मेलन एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। मुख्य अतिथि ने प्रेरणादायक भाषण दिया, जिसमें शिक्षा में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। पैनल चर्चाओं के दौरान उच्च शिक्षा में नवाचार और उद्यमिता पर विचार-विमर्श हुआ। विशेषज्ञों ने भविष्य के नौकरी रचनाकारों को तैयार करने में विश्वविद्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।
उद्योग जगत की हस्तियों ने अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए दृष्टिकोण पर चर्चा की और भविष्य के करियर के लिए आवश्यक कौशल पर प्रकाश डाला। शिक्षा में प्रौद्योगिकी के सभी तरह के प्रभावों पर विचार मंथन हुआ। चर्चाएं एआई, आभासी वास्तविकता और अन्य इनोवेशन के प्रभावी उपयोग पर केंद्रित थीं।
Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.