उत्तराखंड में शीत दिवस को लेकर येलो अलर्ट जारी, कोहरा व पाला बने मुसीबत

देहरादून । उत्तराखंड मौसम विभाग ने गुरुवार के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इस दौरान एक बार फिर प्रदेश के दो मैदानी जिलों में कोहरे और शीत दिवस को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया। पर्वतीय जनपदों के कुछ क्षेत्रों में पाला गिरने को लेकर एहतियात बरतने के सुझाव दिए गए हैं। उत्तराखंड में साल 2024 का पहला महीना अब तक बारिश और बर्फबारी लिहाज से कुछ अच्छा नहीं रहा। जनवरी महीने में तीसरा हफ्ता भी बिना बारिश और बर्फबारी के ही गुजरने जा रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाते हुए प्रदेशभर में मौसम के पूरी तरह साफ रहने की संभावना जताई है। यानी राज्य में कहीं भी तेज बारिश या बर्फबारी की संभावना नहीं है।

उधर मौसम विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है। यह अलर्ट राज्य में उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के लिए जारी हुआ है। इन दोनों ही जिलों के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाए रहने का अंदेशा जताया गया है। उधमसिंह नगर जिले में शीत दिवस की संभावना व्यक्त की गई है। यानी दिन के समय भी यहां सूर्य देव के दर्शन नहीं हो पाएंगे। इसके कारण अधिकतम तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है।
वैसे बुधवार को भी उधमसिंह नगर के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान बेहद कम रहा था। मौसम विभाग ने पंतनगर में अधिकतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया, जोकि सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम था। इसी तरह रात के समय न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जोकि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी में पर्वतीय जिलों को भी शामिल किया गया है। मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों के कई हिस्सों में ज्यादा पाला पड़ने की आशंका व्यक्त है। ऐसी स्थिति में लोगों को एहतियात बरतने का भी सुझाव दिया गया है। उधर पौड़ी और नैनीताल जिलों के मैदानी हिस्सों में भी सुबह और शाम के वक्त कोहरा छाए रहने की उम्मीद है।
Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.