इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल’ का उद्घाटन समारोह ! मंत्रियों एवं सचिवों ने किया प्रतिभाग

1 min read

हरियाणा । ‘इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल’ का उद्घाटन समारोह, एवं ‘केंद्र और राज्यों के साइंस एंड टेक्नोलॉजी मंत्रियों एवं सचिवों की संगोष्ठी’ का आज फरीदाबाद स्थित ट्रांसलेशनल स्वास्थ्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डॉ जितेन्द्र सिंह केन्द्रीय मंत्री सांइस एण्ड टेक्नोलॉजी उपस्थित रहे। उत्तराखंड राज्य के प्रतिनिधि के रूप में केबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
उद्घाटन समारोह में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, आज भारत विकसित और वैज्ञानिक रूप से उन्नत देशों के समूह में अग्रणी राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। अंतरिक्ष सुधारों, एनक्यूएम, भू-स्थानिक नीति, अनुसंधान एनआरएफ और एनईपी-2020 का हवाला देते हुए कहा कि हाल के दिनों में इस दिशा में कम से कम पांच प्रमुख निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहा, “यदि आप अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर जाएं, तो हमें स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में दुनिया में नंबर 3 का दर्जा दिया गया है, और यह सब पिछले दस वर्षों में हुआ है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में हम 81वें स्थान पर थे, 41 पायदान की छलांग लगाकर, आज हम विश्व में 40वें स्थान पर हैं। रेजिडेंट पेटेंट भरने में हम विश्व में 7वें स्थान पर थे, नेटवर्क रेडीनेस में हम विश्व में 79वें स्थान पर थे, आज हम 60वें स्थान पर हैं, ये सभी विश्व प्रशंसित मानदंड हैं। जैव प्रौद्योगिकी में, हम 50 स्टार्टअप थे, आज हम 6,000 हैं, हम केवल 10 अरब डॉलर की जैव अर्थव्यवस्था थे, आठ वर्षों के भीतर हम 8 गुना अधिक 80 अरब डॉलर पर चले गए, आज हम 140 अरब डॉलर हैं और जैव विनिर्माण में दुनिया में पहले पांच में से एक हैं।

उन्होंने कहा, आज हमारे पास पीएम नरेन्द्र मोदी जी जैसे राजनीतिक नेतृत्व है। जिन्होंने जोरदार और स्पष्ट रूप में यह संदेश भेजा है कि वे दिन गए जब हम दूसरों के आगे बढ़ने का इंतजार करते थे और तब हम अनुसरण करते थे।
इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल’ (आईआईएसएफ) 2023 का 9वां संस्करण 17 से 20 जनवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। भारत का मेगा विज्ञान मेला फ़रीदाबाद में ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र (आरसीबी) के परिसर में आयोजित किया गया।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.