19 June 2024

राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 के सुअवसर पर स्वउद्यमी युवा सम्मान से सम्मानित हुए ललित जोशी

1 min read

देहरादून। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शुक्रवार को हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र निम्बुवाला गढ़ी कैंट देहरादून में “Youth As Job Creators“ विषय पर परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य के ने सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून के अध्यक्ष ललित मोहन जोशी को राष्ट्रीय युवा दिवस के सुअवसर पर शिक्षा एवं सामाजिक क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए स्वउद्यमी युवा सम्मान 2024 से सम्मानित किया।

सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून के अध्यक्ष ललित मोहन जोशी एक यूथ ऑइकन के तौर पर जाने जाते हैं, गांव की विषम परिस्थितियों से निकलकर आज वह देहरादून में 2 उच्च शिक्षण संस्थान चलाने के साथ ही प्रदेशभर में नशे के खिलाफ जन-जागरूकता अभियान चला रहे हैं। युवाओं को नशे से दूर रखने हेतु वह अब तक 8 लाख से अधिक युवाओं से सीधा संवाद कर चुके हैं। और कई युवाओं को नशे के आगोश से बाहर निकालकर उनके जीवन को नई दिशा दे चुके हैं।

ललित जोशी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा युवा ही देश का भविष्य है, और जिस देश के युवा रोजगार पाने के साथ-साथ रोजगार देने का भी कार्य कर रहे हों तो निश्चिततौर पर उस देश का भविष्य उज्जवल होगा। ललित जोशी ने कहा कि संस्कारयुक्त शिक्षा युवाओं के जीवन को नई दिशा दे सकती है, युवाओं को नशे से दूर रहना होगा। नशामुक्त भारत के लिए हम सबको अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी होगी। युवाओं को खेलों के प्रति जागरूक करना होगा जिससे वह शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे और नशे के प्रभाव से अपने आप दूर जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं को स्वामी विवेकानंद द्वारा दिखाये गये रास्ते का अनुसरण करते हुए भारत को विकसित भारत की और ले जाने का प्रयास करना होगा।

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य में सराहनीय कार्य करने वाले युवक और महिला मंगल दलों को भी विवेकानन्द यूथ अवार्ड से सम्मानित किया। जिसमें युवक मंगल दल जांगलियागांव, भीमताल, को एक लाख युवक मंगल दल नागल ज्वालापुर, डोईवाला को 50 हजार युवक मंगल दल डांडा जलालपुर को 25 हजार की धनराशि क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिये प्रदान किया जबकि महिला मंगल दलों में महिला मंगल दल हरिपुर कला, डोईवाला को एक लाख महिला मंगल दल दोगडा, भीमताल को 50 हजार तथा महिला मंगल दल मुड़यानी, चम्पावत को 25 हजार की धनराशि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के नेश्नल यूथ अवार्ड प्राप्तकर्ताओं और अन्य लोगों को रोजगार से जोड़ने वाले युवाओं को भी सम्मानित किया।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.