आयुष्मान योजना, पीएम सम्मान निधि जैसी योजनाएं ग्रामीणों को दे रहीं सुविधा

1 min read

जनजातीय क्षेत्र चकराता में जारी है संकल्प यात्रा

सोमवार को ग्राम रड़ू , हाजा और कितरोली पहुंची यात्रा

देहरादून – उत्तराखंड के जनजातीय क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्रम जारी है। इसी कड़ी में सोमवार को चकराता ब्लॉक के ग्राम ग्राम रड़ू , हाजा और कितरोली पहुंची संकल्प यात्रा , जिसका ग्रामीणों ने स्वागत किया। इस कार्यक्रम में कृषि, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।

इन ग्राम पंचायतों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा में ग्रामीणों ने बताया कि कृषि, स्वास्थ और अन्य विभागों द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं से क्षेत्र का विकास हो रहा है। सोमवार को यात्रा के दौरान इन ग्राम सभाओं में आयोजित मुफ्त हेल्थ कैंप में ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान ग्रामीणों की स्वास्थ्य संबंधी मुफ्त जांच की गई। साथ ही ग्रामीणों को जरूरत की मुफ्त दवाएं भी वितरित की गईं।

चकराता के ग्राम रड़ू निवासी देवी राम मनरेगा के लाभार्थी हैं। उन्होंने यात्रा के दौरान बताया कि मनरेगा से मिलने वाले पैसों से वो अन्य व्यवसाय कर रहे हैं। ग्राम कितरोली निवासी महेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि उनके पास जान धन खाता है और सरकार की और से मिलने वाली सब्सिडी उसी खाते में आती है। इसी गाँव के मनिया राम कहते हैं कि जल जीवन मिशन के चलते उनके घर पीने का स्वच्छ जल पहुंचा है । इसके लिए उन्होंने सरकार का आभार प्रकट किया है। मुन्ना सिंह जो प्रधानमंत्री सम्मान निधि के लाभार्थी हैं उन्होंने योजना के लिए सरकार का आभार जताया है। यात्रा के दौरान किसानों को ड्रोन के माध्यम से खाद के छिड़काव का डेमो भी दिया गया।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.