शीतकाल में बर्फबारी वाले ट्रैकिंग मार्गो पर जाने वाले पर्यटकों का अनिवार्य पंजीकरण किया जाए-सीडीओ चमोली

1 min read

चमोली । सर्दियों में बर्फबारी एवं प्राकृतिक आपदा से क्षति को कम करने के संबंध में पूर्व तैयारियों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह ने विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने वन अधिकारियों को निर्देशित किया कि वन क्षेत्रों में स्थित ट्रैक मार्गो पर जाने वाले पर्यटकों का अनिवार्य पंजीकरण कराते हुए इसकी सूचना जिला प्रशासन को भी उपलब्ध की जाए। पर्यटकों के पंजीकरण एवं ट्रैक मार्गो पर जाने की अनुमति प्रदान करने हेतु एसओपी तैयार की जाए। ताकि अपरिहार्य परिस्थितियों में पर्यटकों को रेस्क्यू किया जा सके। किसी भी प्रकार की आपदा/दुर्घटना की सूचना तत्काल ई-मेल आईडी  ddmachamoli1077@gmail.com   व दूरभाष संख्या 1077, 01372-251437, 9068187120, 7830839443 पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि शीतकाल में सड़क, विद्युत, पेयजल, खाद्यान्न आपूर्ति, संचार सुविधाएं अवरूद्व होने पर तत्काल बहाल की जाए। सड़क एवं संपर्क मार्गो को सुचारू करने के लिए स्नो कटर मशीन, जेसीबी, डोजर एवं अन्य संसाधन को संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जाए। पाला गिरने वाले स्थानों पर सुरक्षात्मक उपाय किए जाए। ट्रैक मार्गो, पर्यटक स्थलों एवं अन्य प्रमुख स्थानों पर पुलिस, एसडीआरएफ की तैनाती की जाए। पेयजल, विद्युत एवं दूरसंचार लाइन क्षतिग्रस्त होने पर तत्परता से कार्य करते हुए अविलंब सेवाएं बहाल की जाए। ठंड से बचाव के लिए सभी प्रमुख स्थानों पर अलाव जलाए जाए। जरूरतमंद एवं असहाय लोगों के लिए कंबल, रैन बसेरा और आश्रय की समुचित व्यवस्थाएं की जाए। स्वास्थ्य अधिकारियों को ऑक्सीजन की कमी वाले ठंडे क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए बेसिक मेडिकल सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.