यदि कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो निश्चित रूप से देश के युवाओं का भविष्य उज्जवल होगाः माहरा

1 min read
देहरादून । प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करन माहरा ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा देश के युवाओं के लिए दिये गये पॉच ऐतिहासिक गारंटियों का जिक्र करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में देश के युवाओं का समर्थन यदि कांग्रेस गठबंधन को मिला और केन्द्र में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो निश्चित रूप से देश के युवाओं का भविष्य उज्जवल होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केन्द्र में सरकार बनने पर युवाओं के भविष्य को उज्जवल बनाये जाने हेतु गारंटिया दी है। करन माहरा ने कहा कि आज देश में केन्द्र की भाजपा सरकार की कमजोर रोजगार नीति के कारण देश का युवा बेरोजगारी का दंश झेल रहा है, युवाओं के भविष्य को मद्येजनर रखते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने सरकारी विभागों में 30 लाख युवाओं को तत्काल रोजगार देने गारंटी दी है इसके अलावा पब्लिक सेक्टर्स, रेलवे, सेना, अर्द्वसैनिक बलों, स्वास्थ्य शिक्षा, आगनवांडी, आशा कार्यकत्रि आदि क्षेत्रों में नये पदों का सृजन कर रोजगार के अवसर पैदा किये जायेंगे।
करन माहरा ने कहा कि भाजपा की केन्द्र व राज्य सरकार के संरक्षण में लगातार भर्ति घोटाले हुए हैं देवभूति उत्तराखण्ड में भी विभिन्न विभागों में घोटाले हुए हैं इन सभी घोटालों मेें भाजपा के नेतागण सम्मिलित रहे हैं। कांग्रेस इन घोटालों की ठोस न्यायिक जॉच करने की मांग करती रही है। परन्तु आज तक किसी की प्रकार की जॉच नही हो पाई है। जिससे ना केवल उत्तराखण्ड की देवभूमि कलंकित हुई है बल्कि देश में देवभूमि का नाम भी बदनाम हुआ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा युवाओं के भाविष्य को मद्येनजर रखते हुए पेपर लीक को रोकने के लिए नया कानून बनाकर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंगी दी गई है।
उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के अर्न्तगत असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों जैसे वाहन चालक, प्राईवेट संस्थानों में नौकरी करने वाले अखबार के होकर जैसे सुगी, जोमोटा, ओला उबर, रेपिडो अन्य कर्मचारी जैसे फूड सप्लाई चैन में काम करने वाले व अन्य असुरक्षित क्षेत्रों में काम करने वालों को स्वास्थ्य बीमा, व रिटार्यमेंट के बाद सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए व्यवस्था की जायेगी व निराश्रित वृद्वाजनों को भी सामाजिक सुरक्षा के लाभ दिये जायेंगे। करन माहरा ने कहा कि युवा रोशनी के अर्न्तगत कांग्रेस पार्टी युवाओं के लिए रोजगार की गांरंटी हेतु 5 हजार करोड रूपये का राजकीय कोष (कॉरपस फण्ड) बनाकर नये रोजगार के सृजन में मद्द करेगी एवं डिप्लोमाधारियों के लिए कानून बनाकर विश्सनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की जायेंगी तथा 5000 करोड़ के राष्ट्रीय कोष से जिला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फण्ड देकर उन्हें उद्यमी बनाया जायेगा।
उन्होेेंने कहा कि हर ग्रेजुएट और डिप्लोधारी को एक लाख रूपया प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के रूप में डिग्री के साथ-साथ पहले रोजगार की गारंटी दी जायेगी। जिससे युवा अपने भविष्य का निर्माण कर सकेगा। उन्होंनें कहा कि सभी भर्तियां पारदर्शी तरीके से कैलेंडर के अनुसार पूरी होें यह सुनिश्चित करने के लिए ’’पेपर लीक से मुक्ति का कानून बनाया जायेगा। गु्रप डी तक की परीक्षा में यूपीएससी जैसा मानक स्थापित कर हर भर्ती को बराबर महत्व दिया जायेगा। करन माहरा ने कहा कि भर्ती भरोसा योजना से न केवल युवाओ के लिए रोजगार पैदा होगा बल्कि गवर्नेन्स की गुणवता भी बढेग, जिसका सीधा लाभ देश की जनता को मिलेगा। उन्होंने प्रदेश व देश के युवाओ का आह्वान किया कि जागो और अपने भविष्य निर्माण का सही रास्ता चुनो तभी देश में रोजागार की का्रान्ति आयेगी। करन माहरा ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार के इन दस वर्षों में ’’नौकरी खत्म करो अभियान’’ से युवाओं को निराशा से उभारने में कांग्रेस की गारंटी योजना संजीवनी सावित होगी। उन्होंने कहा कि मोदी की केन्द्र सरकार ने इन 10 वर्षो में देश को भावनात्मक मृद्दोें में उलझाकर युवाओें के भविष्य को खराब करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को भाजपा की इस सरकार को हटाने के लिए एकजुट होकर इण्डिया गठबंधन का सहयोग कर केन्द्र मे सरकार बदलने के अभियान को एक क्रान्ति के रूप में लेना चाहिए।
Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.