पज्याणा मल्ला में आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर में जनता ने रखी 27 समस्याएं, 20 का मौके पर निस्तारण

चमोली ।  विकासखंड गैरसैंण के दूरस्थ गांव पंज्याणा मल्ला में शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह की अध्यक्षता में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर में क्षेत्रीय जनता ने 27 समस्याएं दर्ज की। जिनमें से 20 समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया गया। शिविर में विभागीय स्टॉलों के माध्यम से तमाम प्रमाण पत्र जारी करने के साथ ही क्षेत्रवासियों को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गई। स्वास्थ्य शिविर एवं विभागीय स्टॉलों पर 485 से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया। शिविर में एक दिव्यांग प्रमाण पत्र, 03 यूडीआईडी, 07 आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। दूरस्थ क्षेत्र पंज्याणा मल्ला में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित करने पर क्षेत्रवासियों ने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत स्थानीय स्तर पर शिविरों के माध्यम से आम जनता की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में जो भी समस्याएं रखी गई है, उनका प्राथमिकता पर निराकरण किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया की क्षेत्र की समस्याओं को गंम्भीरता से लिया जाए। इस दौरान उन्होंने स्टालों का निरीक्षण करते हुए शत प्रतिशत पात्र लोगों को योजनाओं से आच्छादित करने के निर्देश दिए।

शिविर में सिलपाटा, प्यौरा, लंगटाई, पज्याणा, छिमटा, डोल्टू आदि गांवों के ग्रामीणों ने सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल, पेंशन, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा आदि समस्याऐं रखी। मुख्य विकास अधिकारी ने सिलपाटा से छिमटा तक 03 किमी मोटर मार्ग निर्माण हेतु लोनिवि को आंगणन तैयार करने और पीएमजीएसवाई को सुगड बैंड से सिलपाटा तक क्षतिग्रस्त मोटर मार्ग सुधारीकरण कार्य कराने के निर्देश दिए। राइका सिलपाटा में क्षतिग्रस्त भवन का पुर्ननिर्माण हेतु शिक्षा विभाग को शीघ्र कार्रवाई करने और प्रा.वि.पज्याणा व लंगटाई में शिक्षकों की कमी दूर करने को कहा। शिक्षक अभिभावक संघ द्वारा जनता उ.मा.वि. प्यौरा में फर्नीचर की मांग पर सीडीओ ने कहा कि विद्यालय के लिए फर्नीचर की व्यवस्था कराई जाएगी। ग्राम छिमटा में क्षतिग्रस्त पंचायत भवन का पुर्ननिर्माण और ग्राम प्यौरा में आंगनवाड़ी भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। क्षेत्र पशु चिकित्सक की तैनाती तथा टीकाकरण में आ रही समस्याओं का शीघ्र समाधान करने को कहा। जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए मनरेगा से कन्वर्जेंस करते हुए घेरबाड कराने के निर्देश दिए। तहसील प्रशासन, स्वास्थ्य एवं संबधित अधिकारियों को आधार कार्ड, आभा आईडी और आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए क्षेत्र में शिविर लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान अन्य समस्याओं का भी मौके पर निस्तारण किया गया।

Copyright, Shikher Sandesh 2023 (Designed & Develope by Manish Naithani 9084358715) © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.